Uptet 2021 के लिए प्रश्न
Teacher Eligibility Test : Question for Uptet 2021
Teacher Eligibility Test : Note - Answers are highlighted by Bold, Italic, and Underline.
1.बुद्धि का कौन-सा सिद्धान्त सामान्य बुद्धि ‘g’ और विशिष्ट बुद्धि ‘s’ की उपस्थिति का समर्थन करता है ?
(a) नियम प्रतिकूल सिद्धान्त
(b) गिलफोर्ड का बुद्धि का सिद्धान्त
(c) स्पीयरमैन का द्विखण्ड सिद्धान्त
(d) वर्नोन का पदानुक्रमिक सिद्धान्त
2. रमेश और अंकित की समान बुद्धि – लब्धि 120 है । रमेश अंकित से दो वर्ष छोटा है । यदि अंकित की आयु 12 वर्ष हो, तो रमेश की मानसिक आयु होगी ।
(a) 110
(b) 100
(c) 120
(d) 140
3. एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की विभिन्न अधिगम – शैलियों को सन्तुष्ट करने के लिए वैविध्यपूर्ण कार्यों का उपयोग करती हँ । वह ………….से प्रभावित्त है ।
(a) पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धान्त
(b) कोह्लबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धान्त
(c) गार्डनर के बहुबुद्धि सिद्धान्त
(d) वाइगोत्स्की के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धान्त
4. बुद्धि लब्धांक सामान्यत:………….रूप से शैक्षणिक निष्पादन से सम्बन्धित होते है ।
(a) मध्यम
(b) कम-स-कम
(c) पूर्ण
(d) उच्च
5. बहुविध बुद्धि सिद्धान्त के अनुसर सभी प्रकार के पशुओं, खनिजों और पेड़-पौधों को पहचानने और वर्गीकृत करने की योग्यता ……….कहलाती है ।
(a) तार्किक-गणितीय बुद्धि
(b) प्राकृतिक बुद्धि
(c) भाषिक बुद्धि
(d) स्थानिक बुद्धि
6. “अधिकांश व्यक्तियों की बुद्धि औसत होती है, बहुत कम लोग प्रतिभा सम्पन्न होते हैं और बहुत कम व्यक्ति मन्द बुद्धि के होते है ।” यह कथन कम प्रतिस्थापित सिद्धान्त पर आधारित है ।
(a) बुद्धि और जातीय विभिन्नताओं
(b) बुद्धि के वितरण
(c) बद्धि की वृद्धि
(d) बुद्धि और लैंगिक विभिन्नताओं
7. 16 वर्षीय बच्चा बुद्धि-लब्धि परिक्षण में 75 अंक प्राप्त करता है । उसकी मानसिक आयु………वर्ष होगी ।
(a) 15
(b) 12
(c) 8
(d) 14
8. बहु-बुद्धि सिद्धान्त निम्नलिखित निहितार्थ देता है, सिवाय -
(a) संवेगात्मक बुद्धि, बुद्धि-लब्धि से सम्बन्धित नहीं है
(b) बुद्धि प्रक्रमण संक्रियाओं का एक विशिष्ट समुच्चय जिसका उपयोग एक व्यक्ति द्ववारा समस्या सामाधान के लिए किया जाता है
(c) विषयों को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जा सकता है
(d) विविध तरीकों से सीखने का आकलन प्रस्तुत किया जा सकता है
9. सतत और व्यापक मूल्यांकन की योजना में ‘व्यापक’ शब्द………..के अलावा निम्नलिखित के द्वारा समर्थित किया जाता है ।
(a) जे. पी. गिलफोर्ड का बुद्धि-संरचना का सिद्धान्त
(b) एल. एल. थर्सटन का प्राथमिक मानसिक योग्यताओं का सिद्धान्त
(c) बहुबुद्धि सिद्धान्त
(d) सूचना प्रक्रमण सिद्धान्त
10. रेवन का प्रोग्रेसिव मैट्रिसिज परिक्षण………..परिक्षण का उदाहरण है ।
(a) आ-समूह बुद्धि-लब्धांक
(b) व्यक्तित्व
(c) मौखिक बुद्धि-लब्धांक
(d) सांकृतिक-मुक्त बुद्धि-लब्धांक
11. शारीरिक गतिक बुद्धि रखने वाले बच्चे की अन्तिम अवस्था निम्नलिखित में से कौन-सी को सकती है ?
(a) शल्य चिकित्सक
(b) कवि
(c) वाचक
(d) राजनैतिक नेता
12. बुद्धि-लब्धांक के आधार पर विभिन्न समूहों में विधार्थियों का वर्गीकरण उनकी स्व-गरिमा को ………..है और उनके शैक्षणिक निष्पादन को ………है ।
(a) घटाता, घटाता
(b) घटाता, प्रभावित नहीं करता
(c) बढ़ाता, घटाता
(d) बढ़ाता, बढ़ाता
13. ……….के अतिरिक्त बुद्धि के निम्नलिखित पक्षों को स्टर्नबर्ग के त्रितन्त्र सिद्धान्त में साम्बोधित किया गया है ।
(a) सन्दर्भगत
(b) अवयवभूत
(c) सामजिक
(d) आनुभविक
14. हावर्ड गार्डनर का बुद्धि का सिद्धान्त………..पर बल देता है ।
(a) शिक्षार्थियों में अनुबन्धित कौशलों
(b) सामान्य बुद्धि
(c) विद्यालय में आवश्यक समान योग्यताओं
(d) प्रत्येक व्यक्ति की विलक्षण योग्यताओं
15. मानव बुद्धि एवं विकास की समझ शिक्षक को योग्य बनाती है ।
(a) निष्पक्ष रूप से अपने शिक्ष्ण-अभ्यास
(b) शिक्षण के समय शिक्षार्थियों के संवेगों पर नियन्त्रण बनाए रखने
(c) विविध शिक्षार्थियों के शिक्षण के बारे में स्पष्टता
(d) शिक्षार्थियों को यह बताने कि वे अपने जीवन को कैसे सुधार सकते है
16. निम्नलिखित में से कौन-सी बहुबुद्धि सिद्धान्त की आलोचना है ?
(a) बहुबुद्धि केवल ‘प्रतिभाएँ’ है, जो पूर्ण रूप से बुद्धि में विधमान रहती है
(b) बहुबुद्धि शिक्षार्थियों को अपने रुझान को खोजने में मदद उपलब्ध कराती है
(c) यह व्यावहारिक बुद्धि पर आवश्यकता से अधिक बल देती है
(d) यह आनुभविक साक्ष्यों को बिलकुल भी समर्थन नहीं दे सकता
17. जो बुद्धि सिद्धान्त बुद्धि में सम्मिलित मानसिक प्रक्रियाओं (जैसे-परा-घटक) और बुद्धि द्वारा लिए जा सकने वाले विविध रूपों (जैसे सृजनात्मक बुद्धि) को शामिल करता है, वह है -
(a) स्पीयरमैन का ‘g’ कारक
(b) स्टर्नबर्ग का बुद्धिमता का त्रितन्त्र सिद्धान्त
(c) बुद्धि का सावेंट सिद्धान्त
(d) थर्सटन की प्रथिमिक मानसिक योग्यताएँ
18. भाटिया बैटरी का प्रयोग निम्न में से किसके परिक्षण हेतु किया जाता है ?
(a) व्यक्तित्व
(b) बुद्धि
(c) सृजनात्मकता
(d) अभिवृति
19. थर्सटन तथा लिकर्ट निम्न में से किसके मापन से सम्बन्धित है ?
(a) बुद्धि
(b) अभिवृति
(c) मूल्य
(d) व्यक्तित्व
20. बुद्धि-लब्धि के सम्बन्ध में क्या सत्य है ?
(a) बौद्धिक आयु से व्युत्क्रमी सम्बन्धित
(b) कालानुक्रमिक आयु से प्रत्यक्षत: सम्बन्धित
(c) कालानुक्रमिक आयु से व्युत्क्रमी सम्बन्धित
(d) बौद्धिक तथा कालानुक्रमिक आयु दोनों से प्रत्यक्षत: सम्बन्धित
21. 16 PF का प्रयोग किसके मापन हेतु किया जाता है ?
(a) सृजनात्मकता
(b) अभिरुचि
(c) व्यक्तित्व
(d) दबाव
22. बुद्धि का तरल मोजेक मॉडल किसने दिया था -
(a) कैटेल
(b) गिलफोर्ड
(c) थर्सटन
(d) स्पीयरमैन
23. मनोवैज्ञानिक के अनुसार बुद्धि -
(a) सीखने की क्षमता है
(b) अमूर्त चिन्तन की योग्यता है
(c) या तो 1 या 2
(d) 1 और 2
24. निष्पति लब्धि (AQ) का सूत्र होता है -
(a) AQ=MA/CA×100
(b) AQ=CA/EA×100
(c) AQ=EA/CA×100
(d) AQ=EA/MA×100
25. निम्नलिखित को सुमेलित कीजिए -
सूची I सूची II
A. एक तत्व सिद्धान्त 1. गिलफोर्ड
B. बहुतत्व सिद्धान्त 2. बिने
C. समूह तत्व सिद्धान्त 3. थॉर्नडाइक
D. त्रिआयाम सिद्धान्त 4. थर्सटन
कूट
A B C D
(a) 4 3 2 1
(b) 4 1 2 3
(c) 3 4 2 1
(d) 2 3 4 1
0 comments:
एक टिप्पणी भेजें
Please do not comment any spam link in comment box.