गणित शिक्षाशास्त्र
महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 (NCF 2005) से संबंधित प्रश्न
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गणित शिक्षाशास्त्र से संबंधित महत्वपूर्ण NCF 2005 से संबंधित प्रश्न |
(1) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 (NCF 2005) के अनुसार, प्राथमिक स्तर पर गणित पढ़ाना निम्न में से कौन सा उद्देश्य नहीं है?
(ए) तर्कसंगत विचारों को बढ़ावा देना।
(b) गणित में उच्च और अमूर्त अध्ययन की तैयारी करना। (उत्तर)
(ग) गणित को बच्चे के जीवन के अनुभव का हिस्सा बनाना।
(d) समस्या समाधान और समस्या समाधान कौशल को प्रोत्साहित करना।
(२) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा २००५ (एनसीएफ २००५) की सिफारिश है कि प्राथमिक स्तर पर गणित की शिक्षा पर ध्यान दिया जाना चाहिए -
(ए) छात्रों को गणित शिक्षा में अंतर्राष्ट्रीय मानकों को प्राप्त करने में मदद करना।
(b) उच्च गणित की तैयारी।
(c) गणित के अमूर्त विचारों को जानने के लिए।
(d) कक्षा के अध्ययन को अपने दैनिक जीवन से जोड़ने में छात्रों की सहायता करना। (उत्तर)
(3) नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2005 (NCF 2005) के अनुसार, स्कूल में गणित पढ़ाने का संकीर्ण उद्देश्य है -
(ए) संख्यात्मक कौशल का विकास। (उत्तर)
(बी) शिक्षण बीजगणित।
(c) गणना और माप सिखाना।
(d) रैखिक बीज गणित से संबंधित दैनिक जीवन की समस्याओं की शिक्षा।
(४) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा २००५ (एनसीएफ २००५) के अनुसार, प्रारंभिक स्तर पर उन पर संख्याओं और परिचालनों का शिक्षण, मात्राओं का मापन, आदि -
(क) गणित शिक्षण के संकीर्ण उद्देश्य को पूरा करता है। (उत्तर)
(बी) गणित शिक्षण के उच्च उद्देश्य को पूरा करता है।
(c) बच्चे की विचार प्रक्रिया को परिपक्व करने के उद्देश्य से कार्य करता है।
(d) महत्वपूर्ण गणित पढ़ाने का उद्देश्य है।
(५) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा २००५ (एनसीएफ २००५) में यह उल्लेख किया गया है कि गणित शिक्षण महत्वाकांक्षी, सुसंगत और महत्वपूर्ण होना चाहिए। यहाँ महत्वाकांक्षी का मतलब निम्न में से किसकी उपलब्धि है -
(ए) गणित के संकीर्ण उद्देश्यों को पूरा करना।
(b) गणित को अन्य विषयों से जोड़ने की उपलब्धि।
(c) गणित के अनुप्रयोग की उपलब्धि।
(d) उच्च गणित उद्देश्यों की प्राप्ति। (उत्तर)
(6) नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2005 (NCF 2005) में उल्लिखित "गणित का लंबा आंकड़ा" इंगित करता है -
(ए) चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करता है।
(b) गणित खेलों का निर्माण।
(c) हाथों को अनुभव प्रदान करने के लिए।
(d) एक अवधारणा को दूसरे पर बनाना। (उत्तर) (Answer)
नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क २००५ (NCF 2005), निर्माणवादी दृष्टिकोण को सीखने पर जोर देता है क्योंकि यह ... पर केंद्रित है। ।
(a) सूत्र की परिभाषा और संस्मरण।
(b) नियमित गृह कार्य प्रस्तुत करना।
(c) गतिविधियों में संलग्न होकर शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी। (उत्तर)
(डी) शिक्षक द्वारा प्रभावी व्याख्यान और निर्देश।
(() राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा २००५ (NCF 2005) के अनुसार, "गणित शिक्षा का मुख्य उद्देश्य बच्चे की गणितीय क्षमता का विकास करना है। स्कूली गणित का सीमित लक्ष्य लाभदायक क्षमताओं का विकास करना है।"
यहाँ "गणितीयकरण" का उल्लेख है। बच्चे के विकास के लिए ---------------------- क्षमता।
(ए) वर्गमूल और घनमूल निकालने सहित सभी संख्या संचालन का प्रभावी निष्पादन।
(b) ज्यामिति पर प्रमेयों का स्वतंत्र रूप से प्रतिनिधित्व और सत्यापन करना।
(c) शब्द समस्याओं का रैखिक समीकरणों में अनुवाद करना।
(d) उनके तार्किक निष्कर्ष पर पूर्व धारणाओं का पालन करने और अमूर्त आचरण करने के लिए गणितीय सोच और तर्क के बच्चे के संसाधनों का विकास करना। (उत्तर)
(९) नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क २००५ (NCF 2005) पर जोर दिया गया है।
(ए) गणित में सफलता हर बच्चे के लिए आवश्यक है। (उत्तर)
(बी) शिक्षार्थियों को तार्किक गणितीय क्षमता के लिए पहले परीक्षण करना चाहिए।
(c) गणित का पाठ्यक्रम निम्नलिखित प्राप्तकर्ताओं के लिए अलग या अलग
होगा (d) गणित को चयनित शिक्षार्थियों को पढ़ाया जाएगा।
(10) नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2005 (NCF 2005) यह मानता है कि गणित में "सोच और तर्क का एक निश्चित तरीका" है।
निम्नलिखित कथनों में से वह कथन चुनिए जो उपयुक्त सिद्धांत का पालन नहीं करता है -
(क) इसे पढ़ाने की विधि।
(b) छात्रों को मात्रात्मक प्रश्नों को हल करने के लिए निर्धारित सूत्र देना। उत्तर
(सी) पाठ्य पुस्तकों में प्रस्तुत सामग्री को लिखने की विधि।
(d) कक्षा के लिए चयनित गतिविधियाँ और अभ्यास।
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