बाल विकास की अवधारणा तथा बाल विकास के सिद्धांत से संबंधित प्रश्न
1.विकास की गति एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती हैं, किंतु यह एक--------------- नमूने का अनुगमन करती है।
a.अव्यवस्थित
b.अप्रत्याशित
c.क्रमबद्ध और व्यवस्थित (उत्तर)
d.एड़ी से चोटी
2.विकास के लिए निम्नलिखित में से कौन सा एक उचित है?
a.सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है। (उत्तर)
b.विकास एकल आयामी है।
c.विकास प्रथक होता है।
d.विकास जन के साथ प्रारंभ होता है और समाप्त होता है।
3.निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का नियम नहीं है?
a.समानता
b.भिन्नता
c.प्रत्यागमन
d.अभिप्रेरणा (उत्तर)
4.-------------- की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इंद्रियां पूर्ण विकसित हो चुकी हैं।
a.3 अथवा 4 वर्ष (उत्तर)
b.6 अथवा 7 वर्ष
c.8 अथवा 9 वर्ष
d.इनमें से कोई नहीं
5.विकास की किस अवस्था में बुद्धि का अधिकतम विकास होता है?
a.बाल्यावस्था
b.शैशवावस्था
c.किशोरावस्था (उत्तर)
d.प्रौढ़ावस्था
6.शिशु का विकास प्रारंभ होता है-
a.जन्म के पश्चात (उत्तर)
b.किशोरावस्था में
c.बाल्यकाल में
d.गर्भकाल में
7.विकास------------- से-------------- की ओर बढ़ता है।
a.साधारण से आसान
b.सामान्य से विशिष्ट (उत्तर)
c.जटिल से कठिन
d.विशिष्ट से सामान्य
8.निम्नलिखित में से कौन सा बाल विकास का एक सिद्धांत नहीं है?
a.सभी विकास तथा अधिगम एक समान गति से आगे बढ़ते हैं। (उत्तर)
b.सभी विकास एक क्रम का पालन करते हैं।
c.विकास के सभी क्षेत्र महत्वपूर्ण है।
d.सभी विकास परिपक्वता तथा अनुभव की अंतः क्रिया का परिणाम होते हैं।
9.निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत है?
a.यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया नहीं है।
b.विकास की सभी प्रक्रियाएं अंतर संबंधित नहीं है।
c.सभी की विकास दर समान नहीं होती है। (उत्तर)
d.विकास हमेशा रेखीय होता है।
10.बच्चे के विकास के सिद्धांतों को समझना शिक्षक की सहायता करता है-
a.शिक्षार्थियों की भिन्न अधिगम शैलियों को प्रभावी रूप से संबोधित करने में। (उत्तर)
b.शिक्षार्थी के सामाजिक स्तर को पहचानने में।
c.शिक्षार्थी की आर्थिक पृष्ठभूमि को पहचानने में।
d.शिक्षार्थियों को क्यों पढ़ना चाहिए या उचित स्थापित करने में।
11.मानव विकास ----------------है।
a.मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों। (उत्तर)
b.मात्रात्मक
c.गुणात्मक
d.कुछ सीमा तक मापने योग्य नहीं।
12.प्रकृति पोषण विवाद निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
a.वातावरण एवं पालन पोषण
b.आनुवंशिकी एवं वातावरण (उत्तर)
c.व्यवहार एवं वातावरण
d.वातावरण एवं जीव विज्ञान
13.शारीरिक वृद्धि और विकास को कहते हैं-
a.तत्परता
b.अभिवृद्धि (उत्तर)
c.गतिशीलता
d.अनुवांशिकता
14.बाल विकास में-
a.प्रक्रिया प्रबल है।
b.वातावरण और अनुभव की भूमिका पर बल है।
c.गर्भावस्था से किशोरावस्था तक का अध्ययन होता है।
d.उपयुक्त सभी पर। (उत्तर)
15.बाल विकास का अध्ययन क्षेत्र है-
a.बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन
b.वातावरण का बाल विकास पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन
c.वयक्तिक विभिन्नताओं का अध्ययन
d.उपयुक्त सभी (उत्तर)
16.बच्चे के विकास में अनुवांशिकता और वातावरण की भूमिका के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य है?
a.आनुवंशिकता और वातावरण दोनों एक बच्चे के विकास में 50-50 योगदान देते हैं।
b.सम वयस्क और जींस का सापेक्ष योगदान योगात्मक नहीं होता। (उत्तर)
c.अनुवांशिकता और वातावरण एक साथ परिचालित नहीं होते।
d.सहज रुझान वातावरण से संबंधित हैं, जबकि वास्तविक विकास के लिए आनुवंशिकता जरूरी है।
17.स्व केंद्रित अवस्था होती है बालक के-
a.जन्म से 2 वर्ष तक
b.3 से 6 वर्ष तक (उत्तर)
c.7 वर्ष से किशोरावस्था तक
d.किशोरावस्था में
18.मां बाप के साए से बाहर निकल अपने साथी बालकों की संगत को पसंद करना संबंधित है-
a.किशोरावस्था से
b.पूर्व बाल्यावस्था से (उत्तर)
c.उत्तर बाल्यावस्था से
d.शैशवावस्था से
19.नर्सरी कक्षा से शुरुआत करने के लिए कौन सी विषय वस्तु सबसे अच्छी है?
a.मेरा परिवार (उत्तर)
b.मेरा प्रिय मित्र
c.मेरा पड़ोस
d.मेरा विद्यालय
20.मानव विकास के क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है जो हैं-
a.मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और शारीरिक। (उत्तर)
b.शारीरिक, आध्यात्मिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक
c.शारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिक
d.संवेगात्मक, संज्ञानात्मक, आध्यात्मिक और सामाजिक मनोवैज्ञानिक
21.मानव व्यक्तित्व परिणाम है-
a.केवल वातावरण का
b.केवल अनुवांशिकता का
c.पालन पोषण और शिक्षा का
d.अनुवांशिकता और वातावरण की अंतः क्रिया का। (उत्तर)
22.गर्भ में बालक को विकसित होने में कितने दिन लगते हैं?
a.150 दिन
b.280 दिन (उत्तर)
c.390 दिन
d.460 दिन
23.नवजात शिशु का भार होता है-
a.6 पाउंड
b.7 पाउंड (उत्तर)
c.8 पाउंड
d.9 पाउंड
24.निम्नलिखित में से जन्मजात अभी प्रेरक कौन सा है-
a.निद्रा (उत्तर)
b.खेलना
c.प्रशंसा
d.क्रोध
25.एक बच्चे की वृद्धि और विकास के अध्ययन की सर्वाधिक अच्छी विधि कौन सी है?
a.मनोविश्लेषण विधि
b.तुलनात्मक विधि
c.विकास की विधि (उत्तर)
d.सांख्यिकी विधि
26.बच्चे के विकास के शिरस्थ सिद्धांत के अनुसार निम्न में से सत्य कथन है-
a.विकास सिर से पैर की ओर होता है। (उत्तर)
b.विकास पैर से सिर की ओर होता है
c.विकास मध्य भाग से परिधि की और होता है
d.उपयुक्त में से कोई नहीं
27.मानव जाति में वह कौन से वैयक्तिक भिन्नता के निर्धारक तत्व होते हैं, जो मानव जाति की विविधता को बताते हैं-
a.पर्यावरण का अंतर
b.अनुवांशिकता का अंतर
c.आनुवंशिकता व पर्यावरण की अंतः क्रिया (उत्तर)
d.कोई नहीं
28.वाइगोत्सकी ने बाल विकास के बारे में कहा है कि-
a.यह संस्कारों की अनुवांशिकी के कारण होता है।
b.यह सामाजिक अंता क्रियाओं का उत्पाद होता है। (उत्तर)
c.औपचारिक शिक्षा का उत्पाद होता है।
d.यह समावेशन और समायोजन का परिणाम होता है।
0 comments:
एक टिप्पणी भेजें
Please do not comment any spam link in comment box.