Uptet 2021 के लिए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़
Teacher Eligibility Test : Online Test Series for uptet 2021
Teacher Eligibility Test : Note - Answers are Highlighted By Bold And Underline
1.निम्नलिखित में से कौन-सा आलोचनात्मक दृष्टिकोण ‘बहु-बुद्धि सिद्धान्त’ से सम्बद्ध नहीं है ?(a) यह शोधाधारित नहीं है
(b) विभिन्न बुद्धियाँ भिन्न-भिन्न विधार्थियों के लिए विभिन्न पद्धतियों की माँग करती है
(c) प्रतिभाशाली विधार्थी प्राय: क्षेत्र में ही अपनी विशिष्टता प्रदर्शित करते है
(d) इसका कोई अनुभवात्मक आधार नहीं है
2. ‘बहु-बुद्धि सिद्धान्त’ को वैध अनहि माना जा सकता क्योंकि ?
(a) विशिष्ट परीक्षणों के अभाव में भिन्न बुद्धियों का मापन सम्भव नहीं है
(b) यह सभी सात बुद्धियों को समन महत्व नहीं देता है
(c) यह केवल अब्राहम मैस्लो के जीवन-बहर सुदृढ़ अनुभवात्मक अध्ययन पर आधारित है
(d) यह सर्वाधिक महत्वपूर्ण सामान्य बुद्धि ‘g’ के अनुकूल नहीं है
3. एक 11 वर्षीय बच्चे ने ‘स्टैनफोर्ड-बिने बुद्धि मापनी’ में 130 अंक पाए । मान लीजिए कि एक सामान्य सम्भाव्य वक्र में µ = 100 तथा = 15 है ,तो उन 11 वर्षीय बच्चों के प्रतिशत की गणना कीजिए जिनसे इस बच्चे ने बेहतर अंक प्राप्त किए ।
(a) 78%
(b) 80%
(c) 98%
(d) 89%
4. निम्नलिखित में से कौन-सा निरिक्षण हावर्ड गार्डनर के बहुविध बुद्धि सिद्धान्त का समर्थन करता है ?
(a) विभिन्न बुद्धियाँ अपने स्व्र्रूप में पदानुक्र्मात्मक है
(b) अनुदेशन के प्रारूप का निर्माण करते समय अद्यापकों को किस एक विशिष्ट शैक्षिक नवाचार के सिद्धान्त का अनुपालन करना चाहिए
(c) मस्तिष्क के एक भाग में हुई क्षति केवल किसी एक विशिष्ट योग्यता को प्रभावित करती है न कि सम्पूर्ण को
(d) बुद्धि विश्लेष्णात्मक,सृजनात्मक एवं व्यवहारात्मक बुद्धियों की अन्त क्रिया है
5. जब बच्चे एक अवधारणा को सीखते है और उसका प्रयोग करते है, तो अभ्यास उनके द्वारा की जाने वाली त्रुटियों को कम करने में मदद करता है । यह विचार…………..के द्वारा दिया गया ।
(a) ई. एल. थॉर्नडाइक
(b) जीन पियाजे
(c) जे. बी. वॉटसन
(d) लेव वाइगोत्स्की
6. निम्नलिखित में से कौन-सा कौशल संवेगात्मक बुद्धि से सम्बन्धित है ?
(a) याद करना
(b) गतिक करना
(c) विचार करना
(d) सहानुभूति देना
7. बुद्धि की स्पीयरमैन परिभाषा में कारक ‘g’ है
(a) आनुवंशिक बुद्धि
(b) उत्पादक बुद्धि
(c) सामान्य बुद्धि
(d) वैश्विक बुद्धि
8. संवेगात्मक बुद्धि, बहुबुद्धि सिद्धान्त के किस क्षेत्र के साथ सम्बन्धित हो सकती है ?
(a) अन्तवैयक्तिक और अन्त:वैयक्तिक बुद्धि
(b) प्राकृतिक बुद्धि
(c) चाक्षुष-स्थानिक बुद्धि
(d) अस्तित्वपरक बुद्धि
9. निम्न में से कौन-सा स्टर्नबर्ग का बुद्धि का त्रिस्तरीय सिद्धान्त का एक रूप है ?
(a) व्यावहारिक बुद्धि
(b) प्रायोगिक बुद्धि
(c) संसाधनपूर्ण बुद्धि
(d) गणितीय बुद्धि
10. किसने सबसे पहले बुद्धि परिक्षण का निर्माण किया ?
(a) डेविड वेश्लर
(b) एल्फ्रेड बिने
(c) चार्ल्स एडवर्ड स्पीयरमैन
(d) रॉबर्ट स्टर्नबर्ग
11. ‘बहुबुद्धि के सिद्धान्त’ के सन्दर्भ में एयरफोर्स पायलट बनाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा बुद्धि की आवश्यकता है ?
(a) अन्त: वैयक्तिक
(b) भाषिक
(c) गतिक
(d) अन्तवैयक्तिक
12. 140 से अधिक बुद्धि-लब्धि वाले बच्चों को किस श्रेणी में रखेगे ?
(a) मुर्ख
(b) मन्दबुद्धि
(c) सामान्य बुद्धि
(d) प्रतिभाशाली
13. बिने-साइमन परिक्षण द्वारा मापन किया जाता है -
(a) सामान्य बुद्धि का
(b) विशिष्ट बुद्धि का
(c) अभिवृति का
(d) अभिक्षमता का
14. मानसिक आयु के प्रत्यय का सर्वप्रथम प्रयोग किया -
(a) थॉर्नडाइक
(b) गिलफोर्ड
(c) स्पीयरमैन
(d) बिने-साइमन
15. इनमें से कौन-सा त्रितन्त्रिय सिद्धान्त में व्यावहारिक बुद्धि का अभिप्राय नहीं है ?
(a) पर्यावरण का पुनर्निर्माण करना
(b) केवल अंपने विषय में व्यावहारिक रूप से विचार करना
(c) इस प्रकार के पर्यावरण का चयन करना जिसमें आप सफल हो सकते है
(d) पर्यावरण के साथ अनुकूलन करना
16. गार्डनर के बहुबुद्धि सिद्धान्त के अनुसार, वह कारक जो व्यक्ति के ‘आत्मबोध’ हेतु सर्वाधिक योगदान देगा, वह हो सकता है -
(a) संगीतमय
(b) अन्त: वैयक्तिक
(c) आध्यात्मिक
(d) भाषा-विषयक
17. ऑउट ऑफ द बॉक्स चिन्तन किससे सम्बन्धित है ?
(a) अनुकूल चिन्तन
(b) स्मृति आधारित चिन्तन
(c) अपसारी चिन्तन
(d) अभिसारी चिन्तन
18. कक्षा-अध्यापक ने राघव को अपनी कक्षा में अपने की-बोर्ड पर स्वयं द्वारा तैयार किया गया मधुर संगीत बजाते हुए देखा । कक्षा-अध्यापक ने विचार किया कि राघव में ………..बुद्धि उच्च स्तरीय थी ।
(a) शारीरिक-गतिबोधक
(b) संगीतमय
(c) भाषायी
(d) स्थानिक
19. बुद्धि के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सर्वाधिक उपयुक्त है ?
(a) बुद्धि को केवल मानकीकृत बुद्धि-लब्धि परीक्षणों के आयोजन के द्वारा विश्वसनीय रूप से निर्धारित किया जा सकता है
(b) बुद्धि मुलभुत रूप से स्नायु-तन्त्र-सम्बन्धी कार्यप्रणाली है, उदाहरणार्थ प्रक्रमण की गति, संवदि-विभेद आदि
(c) बुद्धि विद्यालय में अच्छा प्रदर्शन करने की योग्यता है
(d) बुद्धि बहु-आयामी है और इसमें कई पहलू निहित है
20. निम्नलिखित को सुमेलित कीजिए
बुद्धि का प्रकार अन्त:अवस्था
A संगीतात्मक 1. चिकित्सक
B भाषिक 2. कवि
C अन्तवैयक्तिक 3. खिलाड़ी
D स्थानीय 4. वॉयलिन-वादक
5. मूर्तिकार
कूट
A B C D
(a) 2 4 1 5
(b) 5 2 4 1
(c) 4 2 1 5
(d) 4 2 5 3
21. बुद्धि है -
(a) समर्थ्यो का एक समुच्चय
(b) एक अकेला और जातीय विचार
(c) दूसरों के अनुकरण करने की योग्यता
(d) एक विशिष्ट योग्यता
22. हॉवर्ड गार्डनर बहुबुद्धि सिद्दांत सुझाता है कि -
(a) बुद्धि को केवल बुद्धिलब्धि परीक्षा से ही निर्धारित किया जा सकता है
(b) शिक्षक को चाहिए कि विषयवस्तु को वैकल्पिक विधियों से पढ़ाने के लिए बहुबुधियों को एक रुपरेखा की तरह ग्रहण करें
(c) क्षमता भाग्य है और एक अवधि के ब्भितर नहीं बदलती
(d) हर बच्चे को प्रत्येक विषय आठ भिन्न तरीकों से पढ़ाया जाना चाहिए ताकि सभी बुद्धियाँ विकसित हो
23. यह आवश्यक नहीं है किउच्च बुद्धि-लब्धि वाले बच्चे………में भी उच्च होंगे ।
(a) सृजनशिलाता
(b) अध्ययन
(c) विश्लेषण
(d) अच्छे अंक प्राप्त करने
24. निम्न में से किस विधि का उपयोग स्मृति के मापन के लिए नहीं किया जाता है ?
(a) प्रत्याह्नान विधि
(b) तार्किक विधि
(c) पहचान विधि
(d) पुन: सीखना विधि
25. स्पीयरमैन (1904) के अनुसार तर्क करने की क्षमता और समस्या समाधान करने की क्षमता कहलाती है -
(a) s कारक
(b) g कारक
(c) विशिष्ट कारक
(d) सांस्कृतिक बुद्धि
26. बुद्धि के त्रिआयामी सिद्धान्त के अनुसार बुद्धि के कारकों की संख्या है -
(a) 90
(b) 110
(c) 135
(d) 120
27. रेमण्ड कैटल द्वारा विश्लेषित किए गए व्यक्तित्व शिलागुणों की संख्या कितनी है ?
(a) 13
(b) 15
(c) 16
(d) 14
0 comments:
एक टिप्पणी भेजें
Please do not comment any spam link in comment box.