बाल विकास और मनोविज्ञान
Child Development and Psychology
Child Development And Pedagogy :बुद्धि के प्रकार
थार्नडाइक ने बुद्धि के तीन प्रकार माना है-
सामाजिक बुद्धि - इस प्रकार के बुद्धि वाले व्यक्ति व्यवसाय, कूटनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता होते हैं।
गामक और यांत्रिक बुद्धि - इस प्रकार की बुद्धि वाला मनुष्य कुशल कारीगर, मिस्त्री ,इंजीनियर हो सकता है।
बहु तत्व या असत्तात्मक सिद्धांत या आणविक सिद्धांत, बहु मानसिक योग्यता सिद्धांत - थार्नडाइक
6/7 या 6 या 7 कारक सिद्धांत - थस्टर्न
वर्गघटक या संघ सत्तात्मक सिद्धांत - जी थॉमसन
क्रमिक महत्व का सिद्धांत - बट वरनन
बुद्धि की संरचना का सिद्धांत, सम्मिलित सिद्धांत, 120 कारक सिद्धांत - जेपी गिल्फोर्ड
तरल ठोस बुद्धि सिद्धांत - आर वी कैटल
पदानुक्रमइक सिद्धांत - फिलिप वरनन
त्रितत्व सिद्धांत - राबर्ट स्टैंन वर्ग
बुद्धि का पास मॉडल - जेपी दास
संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत - जीन पियाजे
बुद्धि लब्धि मापन विधि - टर मैन
CAVD परीक्षण - थार्नडाइक
PPT परीक्षण - शाब्दिक परीक्षण ( पेपर ,पेंसिल, टेस्ट या कागज - कलम परीक्षण)
इदम्, अहम, पराहम - फ्रॉयड
S-O-R- कारक - वुडबर्थ
110 से 120 तक - उत्कृष्ट बुद्धि
90 से 110 तक - सामान्य बुद्धि
80 से 90 तक - मंदबुद्धि
70 से 80 तक - निर्बल बुद्धि
50 से 70 तक - मूर्ख
25 से 50 तक - मूड
25 से नीचे - जड़ बुद्धि
बुद्धि लब्धि = मानसिक आयु/ तिथि आयु * 100
शैक्षिक लब्धि = शिक्षा आयु/ वास्तविक आयु * 100
उपलब्धि लब्धि = ज्ञान आयु/ मानसिक आयु * 100
मनोसामाजिक विकास सिद्धांत - इरक्सन
भाषा विकास सिद्धांत - चोम्स्की
नैतिक विकास सिद्धांत - कोहल वर्ग
निष्पादन परीक्षण - अशिक्षितो की बुद्धि
मौखिक परीक्षण - शिक्षित की बुद्धि
चिमटी परीक्षण - यांत्रिक कौशल
स्मृति परीक्षण - स्मृति
CAT - लियोपोल्ड ब्लैक
शब्द साहचर्य विधि - गालटन 75 शब्द, युंग 100 शब्द
क्रॉस आउट परीक्षा - प्रेसी
अंतर्मुखी एवं बहिर्मुखी परीक्षा - लेयर्ड, मैसटोन, हिड्रडर
मोजैक परीक्षण - मार्गरेट लेविन फील्ड
अहम - वास्तविकता, भौतिक जगत, यथार्थ जगत,
पराअहम - संस्कार व आदर्शों से संबंधित होता है
शीलगुण सिद्धांत - जीडब्ल्यू अल्पोर्ट और कैटल
मनोविश्लेषण सिद्धांत - सिगमंड फ्रायड
नतोदर वक्र या उत्तल वक्र- पहले धीमी और बाद में तेज
मिश्रित वक्र - प्रारंभ में सीखने की गति धीमी ,बाद में तेज कुछ समय तक बनी रहती हैं सामान्य फिर तेज, फिर धीमी।
लिखने की अक्षमता - अग्रेफिया, अप्रेक्सिया, आसिमबोलिया, डिसग्राफिया, डिस्प्रेक्सिया
गणित संबंधी समस्या - वरबल, प्रैक्टोगुणस्टिक, ग्राफिकल, लैक्सिकल या ऑडियो डायग्नोनाटिक डिस्केलकुलिया
व्यक्तिगत प्रेरणा - आनंद, जीवन, लक्ष्य, अभिरुचि, अभिवृत्ति, अचेतन इच्छाएं।
सामाजिक प्रणाम - सामुदायिकता, स्वाग्रह, संग्रहशीलता, युद्ध प्रवृत्ति।
प्रोजेक्ट विधि - किर्कपैट्रिक
खेल विधि - कार्डवेल कुक
डाल्टन विधि - हेलेन पार्क हर्स्ट
हरबर्ट विधि - हरबर्ट
किंडरगार्टन विधि - फ्रोबेल
मांटेसरी विधि - मारिया मांटेसरी
हयूरिस्टिक विधि - आर्मस्ट्रांग
गैरी विधि - एडवर्ट
विनेटका विधि - डॉ वासगर्र्न
डेक्रोली विधि - डेक्रोली
संवाद विधि - प्लेटो
शारीरिक दृष्टि से - बहरे, कम सुनने वाले, अंधे, दृष्टि दोष, वाणी दोष, विकलांग बालक
समस्यात्मक दृष्टि से - सामाजिक दृष्टि, कुत्समायोजित, संवेगात्मक असंतुलन, अपराधी बालक
सृजनात्मक दृष्टि से - नए अविष्कार ,समस्याओं का समाधान, परिस्थितियों से समायोजन करने वाले बालक
Child Development And Pedagogy : बुद्धि के सिद्धांत और प्रवर्तक
एक कारक सिद्धांत - विने, टर्मन,स्टर्न
द्वी कारक सिद्धांत,तीन कारक सिद्धांत, G S Factor या सामान्य और विशिष्ट योग्यता सिद्धांत - स्पीयर मैनबहु तत्व या असत्तात्मक सिद्धांत या आणविक सिद्धांत, बहु मानसिक योग्यता सिद्धांत - थार्नडाइक
6/7 या 6 या 7 कारक सिद्धांत - थस्टर्न
वर्गघटक या संघ सत्तात्मक सिद्धांत - जी थॉमसन
क्रमिक महत्व का सिद्धांत - बट वरनन
बुद्धि की संरचना का सिद्धांत, सम्मिलित सिद्धांत, 120 कारक सिद्धांत - जेपी गिल्फोर्ड
तरल ठोस बुद्धि सिद्धांत - आर वी कैटल
पदानुक्रमइक सिद्धांत - फिलिप वरनन
त्रितत्व सिद्धांत - राबर्ट स्टैंन वर्ग
बुद्धि का पास मॉडल - जेपी दास
संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत - जीन पियाजे
बुद्धि लब्धि मापन विधि - टर मैन
CAVD परीक्षण - थार्नडाइक
PPT परीक्षण - शाब्दिक परीक्षण ( पेपर ,पेंसिल, टेस्ट या कागज - कलम परीक्षण)
इदम्, अहम, पराहम - फ्रॉयड
S-O-R- कारक - वुडबर्थ
Child Development And Pedagogy : बुद्धि लब्धि का वर्गीकरण
140 से अधिक - प्रतिभाशाली
120 से 140 तक - प्रखर बुद्धि110 से 120 तक - उत्कृष्ट बुद्धि
90 से 110 तक - सामान्य बुद्धि
80 से 90 तक - मंदबुद्धि
70 से 80 तक - निर्बल बुद्धि
50 से 70 तक - मूर्ख
25 से 50 तक - मूड
25 से नीचे - जड़ बुद्धि
Child Development And Pedagogy : बुद्धि लब्धि से संबंधित सूत्र
बुद्धि लब्धि = मानसिक आयु/ वास्तविक आयु * 100
याबुद्धि लब्धि = मानसिक आयु/ तिथि आयु * 100
शैक्षिक लब्धि = शिक्षा आयु/ वास्तविक आयु * 100
उपलब्धि लब्धि = ज्ञान आयु/ मानसिक आयु * 100
Child Development And Pedagogy : वृद्धि एवं विकास के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत
मनो लैंगिक विकास सिद्धांत - फ्ररायड
संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत - जीन पियाजेमनोसामाजिक विकास सिद्धांत - इरक्सन
भाषा विकास सिद्धांत - चोम्स्की
नैतिक विकास सिद्धांत - कोहल वर्ग
Child Development And Pedagogy : व्यक्तित्व परीक्षण और अध्ययन के विषय
TAT - व्यक्तित्व लक्षण ( 31 कार्ड)
रोर्शा स्याही धब्बा परीक्षण - अचेतन प्रेरणा निष्पादन परीक्षण - अशिक्षितो की बुद्धि
मौखिक परीक्षण - शिक्षित की बुद्धि
चिमटी परीक्षण - यांत्रिक कौशल
स्मृति परीक्षण - स्मृति
Child Development And Pedagogy : व्यक्तित्व परीक्षण और उनके प्रतिपादक
TAT - मारगन और मरे
रोर्शा स्याही धब्बा परीक्षण - हरमन रोर्शाCAT - लियोपोल्ड ब्लैक
शब्द साहचर्य विधि - गालटन 75 शब्द, युंग 100 शब्द
क्रॉस आउट परीक्षा - प्रेसी
अंतर्मुखी एवं बहिर्मुखी परीक्षा - लेयर्ड, मैसटोन, हिड्रडर
मोजैक परीक्षण - मार्गरेट लेविन फील्ड
Child Development And Pedagogy : व्यक्तित्व संरचना के तत्व
इदम्, अहम, पराहम - फ्रॉयड
इदम् - सुखवादी सिद्धांत, भौतिक सुखअहम - वास्तविकता, भौतिक जगत, यथार्थ जगत,
पराअहम - संस्कार व आदर्शों से संबंधित होता है
Child Development And Pedagogy : व्यक्तित्व के सिद्धांत
मांग सिद्धांत - अब्राहम मैस्लो
शरीर रचना सिद्धांत - सेल्डनशीलगुण सिद्धांत - जीडब्ल्यू अल्पोर्ट और कैटल
मनोविश्लेषण सिद्धांत - सिगमंड फ्रायड
Child Development And Pedagogy : सीखने के पठार
सरल रेखीय वक्र - सीखने की दर एक समान
उन्नतोदर वक्र - प्रारंभ में तीव्र बाद में धीमीनतोदर वक्र या उत्तल वक्र- पहले धीमी और बाद में तेज
मिश्रित वक्र - प्रारंभ में सीखने की गति धीमी ,बाद में तेज कुछ समय तक बनी रहती हैं सामान्य फिर तेज, फिर धीमी।
Child Development And Pedagogy : अधिगम अक्षमता के प्रकार
मौखिक रूप से सीखने की अक्षमता - अंफेंज्या, डिस्फेंज्या
पढ़ने की अक्षमता - अलेक्सिया, डिस्लेक्सियालिखने की अक्षमता - अग्रेफिया, अप्रेक्सिया, आसिमबोलिया, डिसग्राफिया, डिस्प्रेक्सिया
गणित संबंधी समस्या - वरबल, प्रैक्टोगुणस्टिक, ग्राफिकल, लैक्सिकल या ऑडियो डायग्नोनाटिक डिस्केलकुलिया
Child Development And Pedagogy : अभिप्रेरणा के प्रकार
जन्मजात प्रेरणा( आंतरिक) - भूख, प्यास ,काम, नींद, विश्राम।
अर्जित प्रणाम ( बाहय)- इसके दो भाग हैं - व्यक्तिगत प्रेरणा - आनंद, जीवन, लक्ष्य, अभिरुचि, अभिवृत्ति, अचेतन इच्छाएं।
सामाजिक प्रणाम - सामुदायिकता, स्वाग्रह, संग्रहशीलता, युद्ध प्रवृत्ति।
Child Development And Pedagogy : शिक्षण विधियां और उनके जनक
आगमन विधि और निगमन विधि - अरस्तु
प्रश्नोत्तरी या सुकाराती विधि - सुकरातप्रोजेक्ट विधि - किर्कपैट्रिक
खेल विधि - कार्डवेल कुक
डाल्टन विधि - हेलेन पार्क हर्स्ट
हरबर्ट विधि - हरबर्ट
किंडरगार्टन विधि - फ्रोबेल
मांटेसरी विधि - मारिया मांटेसरी
हयूरिस्टिक विधि - आर्मस्ट्रांग
गैरी विधि - एडवर्ट
विनेटका विधि - डॉ वासगर्र्न
डेक्रोली विधि - डेक्रोली
संवाद विधि - प्लेटो
Child Development And Pedagogy : विशिष्ट बालकों के प्रकार
बौद्धिक दृष्टि से - प्रतिभाशाली और मंदबुद्धि बालक
शैक्षिक दृष्टि से - तीव्र और पिछड़े बालकशारीरिक दृष्टि से - बहरे, कम सुनने वाले, अंधे, दृष्टि दोष, वाणी दोष, विकलांग बालक
समस्यात्मक दृष्टि से - सामाजिक दृष्टि, कुत्समायोजित, संवेगात्मक असंतुलन, अपराधी बालक
सृजनात्मक दृष्टि से - नए अविष्कार ,समस्याओं का समाधान, परिस्थितियों से समायोजन करने वाले बालक
0 comments:
एक टिप्पणी भेजें
Please do not comment any spam link in comment box.