बाल विकास और मनोविज्ञान

बाल विकास और मनोविज्ञान

Child Development and Psychology

Child Development And Pedagogy :बुद्धि के प्रकार

थार्नडाइक ने बुद्धि के तीन प्रकार माना है-

अमूर्त  बुद्धि -  ऐसी बुद्धि वाले मनुष्य कवि, साहित्यकार, चित्रकार, दार्शनिक होते हैं।

सामाजिक  बुद्धि -  इस प्रकार के बुद्धि वाले व्यक्ति व्यवसाय, कूटनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता होते हैं।

गामक  और  यांत्रिक बुद्धि -  इस प्रकार की बुद्धि वाला मनुष्य कुशल कारीगर, मिस्त्री ,इंजीनियर हो सकता है।

Child Development And Pedagogy : बुद्धि के सिद्धांत और प्रवर्तक

एक कारक सिद्धांत -  विने, टर्मन,स्टर्न
द्वी कारक सिद्धांत,तीन कारक सिद्धांत, G S Factor  या सामान्य और विशिष्ट योग्यता सिद्धांत - स्पीयर मैन
बहु तत्व  या असत्तात्मक सिद्धांत या आणविक सिद्धांत, बहु मानसिक योग्यता सिद्धांत -  थार्नडाइक
6/7  या 6 या 7  कारक सिद्धांत -  थस्टर्न
वर्गघटक या संघ सत्तात्मक सिद्धांत -  जी  थॉमसन
क्रमिक महत्व का सिद्धांत -    बट वरनन
बुद्धि की संरचना का सिद्धांत, सम्मिलित सिद्धांत, 120 कारक सिद्धांत -  जेपी गिल्फोर्ड
तरल ठोस बुद्धि सिद्धांत -  आर वी कैटल
पदानुक्रमइक  सिद्धांत -  फिलिप वरनन 
त्रितत्व सिद्धांत -  राबर्ट  स्टैंन वर्ग
बुद्धि का पास मॉडल -  जेपी दास
संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत -  जीन पियाजे
बुद्धि लब्धि मापन विधि -   टर मैन
CAVD  परीक्षण -  थार्नडाइक
PPT  परीक्षण -  शाब्दिक परीक्षण ( पेपर ,पेंसिल, टेस्ट या कागज - कलम परीक्षण)
इदम्, अहम,  पराहम  -  फ्रॉयड
S-O-R-  कारक -  वुडबर्थ

Child Development And Pedagogy : बुद्धि लब्धि का वर्गीकरण

140 से अधिक -  प्रतिभाशाली
120 से 140 तक -  प्रखर बुद्धि
110 से 120 तक -  उत्कृष्ट  बुद्धि
90 से 110 तक -  सामान्य बुद्धि
80 से 90 तक -  मंदबुद्धि
70 से 80 तक -  निर्बल बुद्धि
50 से 70 तक -  मूर्ख
25 से 50 तक -   मूड
25 से नीचे -  जड़ बुद्धि

Child Development And Pedagogy : बुद्धि लब्धि से संबंधित सूत्र 

बुद्धि लब्धि =  मानसिक आयु/ वास्तविक आयु *  100
या
बुद्धि लब्धि =  मानसिक आयु/ तिथि आयु *  100
शैक्षिक लब्धि =  शिक्षा आयु/ वास्तविक आयु *  100
उपलब्धि  लब्धि =  ज्ञान आयु/ मानसिक आयु *  100

Child Development And Pedagogy : वृद्धि एवं विकास के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत

मनो लैंगिक विकास सिद्धांत - फ्ररायड
संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत -  जीन पियाजे
मनोसामाजिक विकास सिद्धांत -  इरक्सन
भाषा विकास सिद्धांत -  चोम्स्की
नैतिक विकास सिद्धांत -  कोहल वर्ग

Child Development And Pedagogy : व्यक्तित्व  परीक्षण और अध्ययन के विषय

TAT -  व्यक्तित्व लक्षण ( 31 कार्ड)
रोर्शा स्याही धब्बा परीक्षण -  अचेतन प्रेरणा 
निष्पादन परीक्षण -   अशिक्षितो की बुद्धि
मौखिक परीक्षण -    शिक्षित की बुद्धि
चिमटी परीक्षण -  यांत्रिक कौशल
स्मृति परीक्षण -  स्मृति

Child Development And Pedagogy : व्यक्तित्व परीक्षण और उनके प्रतिपादक

TAT -   मारगन  और  मरे
रोर्शा स्याही धब्बा परीक्षण -  हरमन  रोर्शा
CAT - लियोपोल्ड ब्लैक
शब्द साहचर्य विधि -   गालटन 75 शब्द,  युंग 100 शब्द
क्रॉस आउट परीक्षा -  प्रेसी
अंतर्मुखी एवं बहिर्मुखी परीक्षा -  लेयर्ड, मैसटोन, हिड्रडर
मोजैक परीक्षण -  मार्गरेट लेविन फील्ड

Child Development And Pedagogy : व्यक्तित्व संरचना के तत्व

इदम्, अहम,  पराहम  -  फ्रॉयड
इदम् -  सुखवादी सिद्धांत, भौतिक सुख
अहम -  वास्तविकता,  भौतिक जगत, यथार्थ जगत,
पराअहम -  संस्कार व आदर्शों से संबंधित होता है

Child Development And Pedagogy : व्यक्तित्व के सिद्धांत

मांग सिद्धांत -  अब्राहम मैस्लो
शरीर रचना सिद्धांत  - सेल्डन
शीलगुण सिद्धांत -  जीडब्ल्यू अल्पोर्ट और कैटल
मनोविश्लेषण सिद्धांत -  सिगमंड फ्रायड

Child Development And Pedagogy : सीखने के पठार

सरल रेखीय वक्र -  सीखने की दर एक समान
उन्नतोदर  वक्र -  प्रारंभ में तीव्र बाद में धीमी
नतोदर वक्र  या उत्तल वक्र-  पहले धीमी और बाद में तेज
मिश्रित वक्र -  प्रारंभ में सीखने की गति धीमी ,बाद में तेज  कुछ समय तक बनी रहती हैं सामान्य फिर तेज, फिर धीमी।

Child Development And Pedagogy : अधिगम अक्षमता के प्रकार

मौखिक रूप से सीखने की अक्षमता - अंफेंज्या, डिस्फेंज्या
पढ़ने की अक्षमता -  अलेक्सिया, डिस्लेक्सिया
लिखने की अक्षमता -   अग्रेफिया, अप्रेक्सिया, आसिमबोलिया, डिसग्राफिया, डिस्प्रेक्सिया
गणित संबंधी समस्या -   वरबल, प्रैक्टोगुणस्टिक, ग्राफिकल, लैक्सिकल या ऑडियो डायग्नोनाटिक डिस्केलकुलिया

Child Development And Pedagogy : अभिप्रेरणा के प्रकार

जन्मजात प्रेरणा( आंतरिक) -  भूख, प्यास ,काम, नींद, विश्राम।
अर्जित प्रणाम ( बाहय)-  इसके दो भाग हैं - 
व्यक्तिगत प्रेरणा -  आनंद, जीवन, लक्ष्य, अभिरुचि, अभिवृत्ति, अचेतन इच्छाएं।
सामाजिक प्रणाम -  सामुदायिकता, स्वाग्रह, संग्रहशीलता, युद्ध प्रवृत्ति।

Child Development And Pedagogy : शिक्षण विधियां और उनके जनक

आगमन विधि और निगमन विधि - अरस्तु
प्रश्नोत्तरी या सुकाराती विधि - सुकरात
प्रोजेक्ट विधि - किर्कपैट्रिक
खेल विधि - कार्डवेल कुक
डाल्टन विधि - हेलेन पार्क  हर्स्ट
हरबर्ट विधि - हरबर्ट
किंडरगार्टन विधि - फ्रोबेल
मांटेसरी विधि - मारिया मांटेसरी
हयूरिस्टिक विधि - आर्मस्ट्रांग
गैरी विधि - एडवर्ट
विनेटका विधि - डॉ  वासगर्र्न
डेक्रोली विधि - डेक्रोली
संवाद विधि - प्लेटो

Child Development And Pedagogy : विशिष्ट बालकों के प्रकार

बौद्धिक दृष्टि से -  प्रतिभाशाली और मंदबुद्धि बालक
शैक्षिक दृष्टि से -  तीव्र और पिछड़े बालक
शारीरिक दृष्टि से -  बहरे, कम सुनने वाले, अंधे, दृष्टि दोष, वाणी दोष, विकलांग बालक
समस्यात्मक दृष्टि से -  सामाजिक दृष्टि,  कुत्समायोजित, संवेगात्मक असंतुलन, अपराधी बालक
सृजनात्मक दृष्टि से - नए अविष्कार ,समस्याओं का समाधान, परिस्थितियों से समायोजन करने वाले बालक

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not comment any spam link in comment box.

Featured Post

BPSC TRE 3 Classes By shashi Sir | धातु पर आधारित 60 बहुविकल्पीय प्रश्न | सामान्य अध्यन भाग 2

धातु: एक विस्तृत परिचय धातु (Metals) प्रकृति में पाए जाने वाले रासायनिक तत्व हैं, जो ठोस, चमकदार, और ऊष्मा एवं विद्युत के अच्छे ...