बाल विकास और शिक्षाशास्त्र : कक्षा में संप्रेषण

कक्षा में संप्रेषण

  1. भाषा सीखने का प्रभावी उपाय है -  वार्तालाप करना।
  2. कक्षा के शोरगुल को नियंत्रित रखने के लिए संप्रेषण की कौन सी पद्धति सबसे अच्छी है -  शोरगुल की परवाह किए बिना शिक्षा आरंभ कर देना।
  3. प्रभाव कारी शिक्षण फलन है -  स्पष्ट एवं यथा तथ्य संप्रेषण का।
  4. कक्षा में संप्रेषण की सबसे शक्तिशाली बाधा है -   शिक्षक के स्तर पर भ्रांति।
  5. पुस्तके संप्रेषण का प्रभावशाली स्रोत हो सकती हैं -  यदि विषय वस्तु उदाहरण सहित प्रस्तुत की गई है।
  6. कक्षा में या कक्षा के बाहर संप्रेषण को तभी प्रभावशाली माना जाएगा जब -  यदि वह प्राप्तकर्ता के पास भेजने वाले के इरादे के अनुसार पहुंचे।
  7. गणित शिक्षण के लिए कौन-सी संप्रेषण रणनीति सर्वाधिक उपयुक्त है -  एल्गोरिदम।
  8. नए नए संचार माध्यमों के विकास ने कक्षा में शिक्षकों के दायित्वों को -  बहुत  विस्तृत कर दिया है।
  9. कुछ विषयों का शिक्षण टेलीविजन के माध्यम से बहुत बढ़िया हो सकता है क्योंकि  - टेलीविजन द्वारा जो दृश्य, अनुभव व प्रयोग दिखाए जा सकते हैं, उनका प्रबंध स्कूल में कर पाना संभव नहीं होता।
  10. शिक्षा में टेलीविजन का उपयोग स्थान है क्योंकि -  टेलीविजन पर पाठ्यवस्तु को पूरे विस्तार के साथ प्रस्तुत किया जा सकता है।
  11. छोटे ग्रुप में संचार बड़े ग्रुप में संचार से किस प्रकार भिन्न होता है -  छोटा ग्रुप उस में भाग लेने वालों को आपस में अपेक्षाकृत अधिक प्रभावित करने का अवसर प्रदान करता है।
  12. परिचर्या विधि कक्षा शिक्षण में बहुत कारगर हो सकती है -  चर्चा का विषय विद्यार्थियों को पहले से बता दिया जाए।
  13. कोई भी अध्यापक प्रभावी संप्रेषण तभी बन सकता है जब वह -  पढ़ाते समय बीच-बीच में प्रश्न भी पूछता रहे।
  14. शिक्षण में श्रव्य दृश्य सामग्री का प्रयोग आपकी दृष्टि में कैसा है -  इनके प्रयोग से अधिगम की दर कई गुना बढ़ जाती है।
  15. छात्रों को गणित शिक्षण में केलकुलेटर का प्रयोग नहीं करने देना चाहिए क्योंकि -  इससे उसकी अभ्यास शक्ति कम हो जाएगी और वह आगे नहीं सीख पाएगा।
  16. दूरदर्शन के कार्यक्रम मुझे अच्छे लगते हैं जिनमें होता है -  रुचिकर और उपयोगी ज्ञान।
  17. प्राथमिक स्तर पर मातृभाषा में पढ़ाना बेहतर होता है क्योंकि -  यह बौद्धिक विकास में सहायक है।
  18. कौनसी संवाद की  प्रक्षेपी प्रविधि नहीं है -  इंटरनेट।
  19. एक अध्यापक छात्रों में सामाजिक तथा नैतिक मूल्यों का संप्रेषण कर सकता है -  छात्रों के पाठ्य सहगामी गतिविधियों में सक्रिय कार्य से।


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